क्या मूर्ति पूजा सही है? क्या वेदों में मूर्ति पूजा वर्जित है?

एक बार एक धार्मिक सभा में, एक कुटिल और दुष्ट व्यक्ति मूर्ति पूजा का उपहास उड़ा रहा था, "मूर्ख लोग मूर्तियों की पूजा करते हैं।  एक पत्थर की पूजा करते हैं  । पत्थर बेजान है।  किसी भी पत्थर की तरह।  हम पत्थरों पर चलते हैं।  सिर्फ एक चेहरा बनाकर, मुझे नहीं पता क्या होता है उस बेजान पत्थर पर, जो पूजा करते हैं?



पूरी सभा उनकी हां में हां मिला रही थी।

*स्वामी विवेकानंद* भी उस बैठक में थे। कुछ भी टिप्पणी नहीं की, बस बैठक के अंत में कहा कि अगर आपके पास अपने पिता की तस्वीर है, तो उसे कल बैठक में लाइएगा। 

अगले दिन वह आदमी अपने पिता की एक बड़ी फ्रेम वाली तस्वीर लाया। 

सही समय पाकर स्वामीजी ने उनसे एक तस्वीर ली, उसे जमीन पर रख दिया और उस व्यक्ति से कहा, "इस तस्वीर पर थूक दो"। 

उस व्यक्ति ने कहा  मेरे पिता हैं मैं ऐसा कैसे कर सकता हूँ ?

स्वामीजी ने कहा, 'फिर इसे अपने पैरों से छुओ'। 

वह आदमी क्रोधित हो गया "आपमें यह कहने का दुस्साहकिया स कैसे हो गया? आपने मेरे पिता की तस्वीर का अपमान किया है.

"लेकिन यह बेजान कागज का एक टुकड़ा है"। स्वामीजी ने कहा। 

हम सभी कागज के  टुकड़ों को अपने पैरों के नीचे रौंदते हैं।

लेकिन यह मेरे पिता की तस्वीर है। कागज का एक टुकड़ा नहीं। * मैं उसे केवल पिता देखता हूं। "आदमी ने जोर से कहा"। मैं उनका अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकता।

हंसते हुए स्वामीजी ने कहा,

"हम हिंदू भी अपने भगवान को मूर्तियों में देखते हैं, इसलिए हम पूजा करते हैं"।

पूरी सभा विस्मय से स्वामीजी की ओर देखने लगी।

समझाने का इससे आसान और बेहतर तरीका क्या हो सकता है?

मूर्ति पूजा द्वैतवाद के सिद्धांत पर आधारित है।

ब्रह्म की उपासना आसान नहीं है, क्योंकि उसे देखा नहीं जा सकता।

ऋषि ध्यान करते थे, उन्हें मूर्तियों की आवश्यकता नहीं थी, वे आंखें बंद करके समाधि में बैठते थे।

वह दूसरी बार था। अब कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो निराकार ब्रह्म की पूजा कर सके, जो ध्यान कर सके, इसलिए वह साकार रूप को सामने रखकर एकाग्र करता है। इन्द्रियों में ब्रह्मा को अनेक देवताओं के रूप में देखा जाता है। जब भक्ति में मग्न हो तो भला क्यों नहीं करते?

माता-पिता की अनुपस्थिति में जब हम उन्हें प्रणाम करते हैं तो उनके स्वरुप को ध्यान में रखकर प्रणाम करते हैं। 

हम मूर्ति पूजा इसलिए करते हैं ताकि हमारी भावनाएं शुद्ध रहे।

क्या वेदों में मूर्ति पूजा वर्जित है?

वेदों में कहीं भी मूर्ति पूजा वर्जित नहीं है।  शिव पार्थिव पूजन के जितने मन्त्र हैं सभी वेदों से लिए गए हैं। पार्थिव पूजन तो मूर्ति पूजा ही है न। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ