शुक्रवार, 16 सितंबर 2016

सबसे बड़ा झूठ, प्रतियोगिता

सबसे बड़ा झुठा कौन . _?एक बार एक राजा के मन मे जिज्ञासा हुई यह जानने की कि उसके राज्य मे सबसे बड़ा झुठ कौन बोलता है ? इसके लिए उसने पुरे राज्य मे ढोल बजा कर फरमान जारी करा दिए। पुरे राज्य मे राजा के कर्मचारी ये संदेश फैला दिए। जो सबसे बड़ा झूठ बोलेगा राजा द्वारा सम्मानित किया जायेगा। इस प्रतियोगिता के लिए एक दीन निश्चित हुआ । राजा के राज्य से दुर दुर के लोग इस प्रतियोगिता मे भाग लेने तथा प्रतियोगिता देखने आए ।


१ झुठा व्यक्ति --- मेरे दादा जी के पास एक खाट थी जिसपर मुहल्ला के सारे लोग सो जाते थे । राज दरबारीयों ने कहा अगर खाट बहुत बड़ी हो तो उसपर इतने लोग आराम से सो सकते हैं। ये कोई झुठ नही हुआ ।
२ झुठा व्यक्ति ---मैने दो औरतों को चुपचाप बैठे हुए देखा। जैसा कि सभी जानते है दो औरत एक दुसरे से बिना बात किए नहीं रह सकती। यह बात सबको झुठ प्रतीत होने लगी। लेकिन दरबारियो ने सोचा कि अगर यह जीत गया तो पुरस्कार की राशी १ हजार स्वर्ण मुद्राए इसे देनी पड़ेगी और राज कोष खाली हो जाएगा । दरबारी चाहते थे कि कोई प्रतियोगी पुरस्कार नहीं जीच पाए ।
दरबारीयों ने फैसला सुनाया -- अगर दोनों महिलाओं में आपस में झगड़ा हो तो संभव है वे चुप बैठी रहे ।
३ झुठा व्यक्ति --- एक मौलबी था । मौलबी ने कहा --- मै एक सुबह बधना लेकर शौच के लिए जा रहा था तभी अचानक तेज आँधी आयी और एक बकरा मेरे बधने(टोटी वाला बर्तन ) आकर गिरा मैने बधना हिलाया तो वह निकलकर भागने का प्रयास करने लगा । बधने के टोटी से बकरे का सारा शरीर निकल गया लेकिन उसकी पूंछ फंसी रह गयी। दरबारीयों ने आपस मे राय किया की ये मौलबी तो बाजी के करीब जा रहा है ।
दरबारीयों ने आपस मे विमर्श कर फैसला सुनाया । आँधी अगर बहुत तेज हो तो वो बकरे को उड़ा सकती है। बधना अगर बहुत बड़ा हो तो उसमे बकरा गिर सकता है । इसतरह मौलबी को भी पुरस्कार नही मिला।
४ झुठा व्यक्ति --- चौथे व्यक्ति ने कहा की महाराज आपके पुरखों पर एक बार भारी गरीबी आ गई थी । उस समय आप के दादा जी ने मेरे दादा जी से १ हजार स्वर्ण मुद्रा लिए थे । और कहा था कि मेरा पोता तुम्हारे पोते को ये स्वर्ण मुद्राएं लौटा _देगा । आज मै वही स्वर्ण मुद्राएं लेने आया हुॅं। 


अब अगर उसके बात को सच मानता है तो भी १ हजार सोने के सीक्के देने पड़ते है और अगर झूठ मानता है तो प्रतियोगिता के विजेता के रूप मे १ हजार सोने के सीक्के देने पड़ते है
loading...