Eklavya's devotion to Guru Dronacharya - the undefeated archer

यह बहुत लंबी कहानी है। भारत देश में लगभग पांच हजार वर्ष पूर्व हस्तिनापुर राज्य के जंगलों में एक आदिवासी मुखिया का पुत्र एकलव्य नाम का एक लड़का रहता था। एकलव्य एक बहादुर और सुंदर लड़का था। सब उससे प्यार करते थे। लेकिन वह खुश नहीं था।

उनके पिता ने एकलव्य को कुछ परेशान देखा। एक से अधिक बार उसने अपने बेटे को गहरे विचारों में खोया हुआ पाया, जबकि अन्य लड़के शिकार और खेल का आनंद ले रहे थे। एक दिन पिता ने अपने पुत्र एकलव्य से पूछा कि तुम इतने उदास क्यों रहते हो? आप अपने दोस्तों से क्यों नहीं जुड़ते? आप शिकार में रुचि क्यों नहीं दिखा रहे हैं?

एकलव्य ने कहा पिता! मैं धनुर्धर बनना चाहता हूं, हस्तिनापुर में धनुर्विद्या के महान शिक्षक महान द्रोणाचार्य का शिष्य बनना चाहता हूं। उनका गुरुकुल एक जादुई जगह है जहां सामान्य लड़के भी शक्तिशाली योद्धाओं में बदल जाते हैं।
एकलव्य ने देखा कि उसके पिता चुप हैं। उसने अपनी बात जारी रखी और कहा, पिता, मैं जानता हूं कि हम शिकारी जनजाति के हैं, लेकिन मैं केवल एक शिकारी नहीं बल्कि एक कुशल योद्धा बनना चाहता हूं।
इसलिए मुझे घर छोड़ने की अनुमति दें ताकि मैं द्रोणाचार्य का शिष्य बन सकूं।
एकलव्य के पिता परेशान थे, क्योंकि उन्हें पता था कि उनके बेटे की महत्वाकांक्षा इतनी आसान नहीं है। कबीले का मुखिया एक प्यार करने वाला पिता था और वह अपने इकलौते बेटे की इच्छाओं को ठुकराना नहीं चाहता था। तो उस दयालु भील ने अपने पुत्र एकलव्य को आशीर्वाद दिया और द्रोण को गुरुकुल के रास्ते पर भेज दिया। एकलव्य अपने रास्ते चला गया। जल्द ही वह जंगल के उस हिस्से में पहुँच गया जहाँ द्रोण हस्तिनापुर के राजकुमारों को पढ़ाते थे।
उन दिनों स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय या छात्रावास के रूप में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी। एक गुरुकुल ही एकमात्र स्थान था जहाँ कुछ शिक्षा मिल सकती थी। एक गुरुकुल (गुरु "शिक्षक" या "गुरु" को संदर्भित करता है, कुला अपने डोमेन को संदर्भित करता है, संस्कृत शब्द कुला से निकला है जिसका अर्थ है "विस्तारित परिवार") प्राचीन भारतीय स्कूल थे जो आवासीय थे और जहां गुरु और शिष्य एकजुट थे। वे एक ही घर में एक साथ रहते थे। गुरुकुल एक ऐसा स्थान था जहाँ सभी छात्र, चाहे उनकी सामाजिक स्थिति कुछ भी हो, एक साथ रहते थे, वे सभी समान थे। छात्र गुरु से सीखते थे और दिन-प्रतिदिन के जीवन से गुजरते थे। उन्होंने कपड़े धोने, खाना पकाने आदि जैसे कार्यों में भी गुरु की मदद की।

यह कहने के बाद, अब हम एकलव्य पर वापस आते हैं। जब बालक एकलव्य द्रोणाचार्य के गुरुकुल में पहुँचा तो उसने देखा कि वहाँ झोंपड़ियों का एक समूह था, एक तीरंदाजी यार्ड था और वह चारों ओर से पेड़ों से घिरा हुआ था। शिष्य अपने धनुष-बाण से आंगन में बाण चलाने का अभ्यास कर रहे थे। अद्भुत नजारा था। लेकिन एकलव्य की निगाहें द्रोण को खोज रही थीं। वह कहाँ है? क्या वह उन्हें देख पाएगा?
द्रोण के बिना, उनके यहाँ आने के सभी उद्देश्य निरर्थक होंगे। लेकिन उनकी सारी चिंताएं जल्द ही कम हो गईं। उसे लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा। वहाँ पेड़ के पास खड़ा एक आदमी एक लड़के को जानने के लिए व्यथित था, वह कोई और नहीं बल्कि तीसरा पांडव राजकुमार अर्जुन था, जिसे बाद में एकलव्य को पता चला। हालांकि एकलव्य ने द्रोण को पहले कभी नहीं देखा था, उन्होंने इस काम से अपना अनुमान निकाला। वह द्रोण के पास गया और प्रणाम किया और प्रणाम किया। एक अजीब लड़के को देखकर ऋषि हैरान रह गए और उन्हें संबोधित करते हुए पूछा। तुम कौन हो?
"द्रोणाचार्य, मैं हस्तिनापुर के जंगलों के पश्चिमी भाग में जनजाति के मुखिया का पुत्र एकलव्य हूं।" एकलव्य ने उत्तर दिया। "कृपया मुझे अपने शिष्य के रूप में स्वीकार करें और मुझे तीरंदाजी की अद्भुत कला सिखाएं।"
द्रोण ने कहा "एकलव्य... यदि आप एक आदिवासी शिकारी हैं, तो निश्चित रूप से आप एक शूद्र हैं, जो वैदिक जाति व्यवस्था के अनुसार निम्नतम सामाजिक समुदाय में हैं। मैं राज्य में सबसे ऊंची जाति का ब्राह्मण हूं।
उन्होंने कहा कि मैं एक शूद्र लड़के को तीरंदाजी नहीं सिखा सकता। "और वह एक शाही शिक्षक भी है," राजकुमार अर्जुन ने बीच में कहा। "हमारे गुरु को राजा ने राजकुमारों और रईसों के बच्चों को प्रशिक्षित करने के लिए नियुक्त किया है। गुरुकुल के अंदर आने और आचार्य द्रोण पर कृपा करने की आपकी हिम्मत कैसे हुई। अर्जुन ने उसे जाने के लिए कहा, उसके व्यवहार से ऐसा लग रहा था जैसे उसका अभ्यास एकलव्य द्वारा बाधित किया जा रहा है।

एकलव्य अर्जुन के व्यवहार से दंग रह गया। वह आप ही अपने कुल के प्रधान का पुत्र था, परन्तु इस रीति से उसने कभी किसी का अपमान नहीं किया। उसने अपने समर्थन के लिए द्रोण की ओर देखा, लेकिन ऋषि चुप रहे। संदेश जोरदार और स्पष्ट था। द्रोणाचार्य भी उसे छोड़ना चाहते थे। उसने उसे पढ़ाने से मना कर दिया।
द्रोण के इनकार से मासूम आदिवासी लड़के को गहरा आघात लगा। "यह सही नहीं है!" उसने विनम्रता से सोचा। "भगवान ने सभी को ज्ञान दिया है, लेकिन मनुष्य उसे कैसे अलग करता है।"

उन्होंने उस गुरुकुल को टूटे हुए दिल और मुंह में कड़वा स्वाद लिए छोड़ दिया। लेकिन यह तीरंदाजी सीखने की उनकी महत्वाकांक्षा को चकनाचूर नहीं कर सका। वह अभी भी उस रूप में तीरंदाजी सीखने के लिए दृढ़ थी। उन्होंने कहा कि मैं तीरंदाज बनना चाहता हूं।
"मैं शूद्र हो सकता हूं लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता?" उसने सोचा। "मैं भी द्रोण के राजकुमारों और शिष्यों की तरह मजबूत और जोश से भरपूर हूं। यदि मैं प्रतिदिन अभ्यास करता हूं, तो मैं निश्चित रूप से एक धनुर्धर बन सकता हूं।"
एकलव्य अपने जंगल में पहुंचा और एक नदी से कुछ मिट्टी ली। उन्होंने जंगलों में एक सुनसान समाशोधन में एक चयनित स्थान पर द्रोणाचार्य की मूर्ति बनाई है। क्योंकि उन्हें पूरी तरह से विश्वास था कि यदि वे अपने गुरु के सामने अभ्यास करते हैं तो वे एक सक्षम धनुर्धर बन जाएंगे, एकलव्य ने ऐसा ही किया। इस प्रकार, हालांकि उनके गुरु ने उन्हें त्याग दिया था, फिर भी उन्होंने उन्हें उच्च सम्मान में रखा और उन्हें अपने गुरु के रूप में पूजा की और शिक्षा प्राप्त की।

हर दिन वह अपना धनुष और बाण लेकर द्रोण की मूर्ति की पूजा करके अपना अभ्यास शुरू करता था। समय पर विश्वास, साहस और दृढ़ता ने एकलव्य जैसे आदिवासी शिकारी को एक असाधारण धनुर्धर में बदल दिया। एकलव्य असाधारण कौशल का धनुर्धर बन गया, यहां तक ​​कि द्रोण के सर्वश्रेष्ठ छात्र अर्जुन से भी बेहतर धनुर्धर बन गया।
एक दिन जब एकलव्य अभ्यास कर रहा था, उसने एक कुत्ते के भौंकने की आवाज सुनी। पहले तो उसने कुत्ते को नज़रअंदाज़ किया, लेकिन कुत्ते की वजह से हो रही कसरत में लगातार गड़बड़ी ने उसे नाराज़ कर दिया। उसने अपना अभ्यास बंद कर दिया और उस स्थान पर चला गया जहाँ से कुत्ते का भौंकना आ ​​रहा था। इससे पहले कि कुत्ता भौंकना बंद करे और अपने रास्ते पर चले, एकलव्य ने कुत्ते को घायल किए बिना तेजी से एक-एक करके सात बाण उसके मुंह में भर दिए। नतीजतन, वह जंगल में मुंह खोलकर चलने लगा।


लेकिन एकलव्य अपने अभ्यास में अकेला नहीं था। यह कहने का तथ्य कि कुछ ही दूरी पर जंगल के उस क्षेत्र में पांडव प्रमुख भी मौजूद थे, एकलव्य को पता नहीं था। सौभाग्य से, वह उस दिन अपने गुरु द्रोण के साथ आया था। वह उन्हें खुले जंगल की वास्तविक जीवन स्थिति में तीरंदाजी की कुछ बारीकियों के बारे में निर्देश दे रहा था।

जैसे ही वह अपने अभ्यास में व्यस्त था, उसने अचानक एक कुत्ते को देखा जिसके मुंह में तीरों से भरा हुआ था जिसे मुख्य कुत्ते से एक-एक करके खींचा जा सकता था। तीरंदाजी की ऐसी उपलब्धि देखकर वे हैरान रह गए। द्रोण को भी आश्चर्य हुआ। "इस तरह की उत्कृष्ट तीरंदाजी केवल एक शक्तिशाली तीरंदाज द्वारा ही की जा सकती है।" उसने पांडवों से कहा कि वह ऐसे अच्छे धनुर्धर से अवश्य मिलना चाहेगा। अभ्यास बंद कर दिया गया और जंगल की तलाश शुरू कर दी गई कि इतनी अद्भुत उपलब्धि के पीछे कौन है। उन्होंने एक काले रंग की त्वचा में एक आदमी को काले रंग की पोशाक में पाया, उसका शरीर गंदा था और उसके बाल घुंघराले थे। यह एक विलक्षणता थी। द्रोणाचार्य उनके पास गए।

"आपका उद्देश्य वास्तव में त्रुटिहीन और उल्लेखनीय है!" द्रोण ने एकलव्य की प्रशंसा की और पूछा, "तुमने तीरंदाजी किससे सीखी?" द्रोण की प्रशंसा सुनकर एकलव्य रोमांचित हो उठा। उन्हें आश्चर्य कैसे होगा अगर उन्होंने द्रोण को बताया कि वह वास्तव में उनके गुरु थे। एकलव्य ने विनम्रतापूर्वक उत्तर दिया, "आप गुरुदेव! आप मेरे गुरु हैं।"

"तुम्हारा गुरु? मैं तुम्हारा गुरु कैसे हो सकता हूँ? मैंने तुम्हें पहले कभी नहीं देखा!" द्रोण ने आश्चर्य से कहा। लेकिन अचानक उसे कुछ याद आया। कई महीने पहले एक जिज्ञासु लड़का उनके गुरुकुल में आया था और उसके बारे में याद किया था। "अब मुझे याद है," उन्होंने कहा। "आप वही शिकारी लड़के हैं जिन्हें मैंने कुछ महीने पहले अपने गुरुकुल में प्रवेश करने से मना कर दिया था?"
"लड़के ने कहा, हाँ, द्रोणाचार्य"। "तुम्हारे गुरुकुल से जाने के बाद मैं घर आया और तुम्हारी जैसी मूर्ति बनाकर प्रतिदिन उसकी पूजा करता था। मैं तुम्हारी मूर्ति के सामने अभ्यास करता था। तुमने मुझे सिखाने से इनकार कर दिया, लेकिन तुम्हारी मूर्ति ने मना नहीं किया। ऐसा करने के लिए धन्यवाद, मैं एक अच्छा तीरंदाज बन गया।"

यह सुनकर अर्जुन क्रोधित हो गए। द्रोण पर आरोप लगाते हुए अर्जुन ने कहा, "लेकिन आपने मुझसे वादा किया था कि आप मुझे दुनिया का सबसे अच्छा धनुर्धर बना देंगे!" "अब यह कैसे हो सकता है? अब एक आम शिकारी मुझसे बेहतर हो गया है!"

अन्य राजकुमारों ने अर्जुन की प्रशंसा करते हुए कहा कि उसके पास अपार प्रतिभा है और वह राज्य का सबसे बड़ा धनुर्धर होगा। उनके गुरु अक्सर कहा करते थे। वे सांस रोककर इंतजार कर रहे थे। _ _ _ _ अब उनके शिक्षक क्या करेंगे ?

अर्जुन के प्रश्न का उत्तर न दे पाने पर द्रोण चुप रहे। _ ऋषि भी चिंतित थे कि राजकुमार अर्जुन को दिए गए अपने वादे की पूर्ति असंभव लग रही थी। _ _ _ _ अर्जुन की आज्ञा न मानने पर वह एकलव्य से नाराज भी थे। _ _तो ऋषि ने एकलव्य को दंड दिया। करने की योजना बनाई।
"तुम्हारे गुरु दक्षिणा कहाँ हैं? आपको मुझे अपने प्रशिक्षण के लिए एक उपहार देना चाहिए," ऋषि ने मांग की। _ द्रोणाचार्य ने आखिरकार एकलव्य को उसकी अवज्ञा के लिए पीड़ित करने का एक तरीका ढूंढ लिया। _ _ _ _ _ _ _
एकलव्य बहुत खुश हुआ। गुरु दक्षिणा एक स्वैच्छिक शुल्क या उपहार हुआ करती थी। यह एक शिष्य द्वारा अपने गुरु को उनके प्रशिक्षण के अंत में एक भेंट थी। गुरु-शिष्य परंपरा, यानी शिक्षक-छात्र परंपरा, हिंदू धर्म में एक पवित्र परंपरा थी। एक शिष्य अध्ययन के अंत में, गुरु गुरु दक्षिणा मांगते हैं क्योंकि 'गुरु दक्षिणा' गुरु शुल्क नहीं ले सकता। गुरु दक्षिणा आश्रम छोड़ने से पहले एक छात्र द्वारा गुरु को अंतिम भेंट थी। शिक्षक कुछ भी या कुछ भी नहीं मांग सकता था।

"द्रोणाचार्य, मैं आपकी सेवा करके पृथ्वी पर सबसे खुश व्यक्ति बनूंगा। जो कुछ भी आप मुझसे अपने गुरु दक्षिणा के रूप में मांगेंगे, मैं आपको आपकी सेवा में प्रदान करूंगा," उन्होंने कहा। "मैं आपसे कुछ मांग सकता हूं जो आप देना नहीं चाहेंगे। द्रोणाचार्य ने चतुराई से पूछा कि क्या होगा जब मैं आपसे कुछ मांगूंगा और आप देने से इंकार कर देंगे। _
एकलव्य चौंक गया। गुरु की दक्षिणा को अस्वीकार करना एक घोर अपमान था और एक महान पाप माना जाता था। _ _ नहीं, गुरुदेव, ऐसा कैसे हो सकता है, मैं इतना कृतघ्न नहीं हूं। मैं वादा करता हूं कि मैं कुछ भी देने से इंकार नहीं करूंगा, आप आदेश दें।
द्रोण ने अब और प्रतीक्षा नहीं की। "एकलव्य, मैं अपने गुरु दक्षिणा के रूप में आपके दाहिने हाथ का अंगूठा मांगता हूं," उन्होंने घोषणा की। _ _यह सुनते ही सन्नाटा छा गया। हर कोई हैरान था, यहां तक ​​कि अर्जुन भी। _ _ _ _ _ उसने अविश्वास से _उसने अपने शिक्षक की ओर देखा। उसका शिक्षक इतनी क्रूर मांग कैसे कर सकता है? _ _ _ वो भी उस लड़के से जो उसका शिष्य है ?

एक पल के लिए अकेला चुप रहना था। अपने संक्षिप्त विवरण तक पहुँचें। अध्यात्म संतुष्ट। "ठीक है गुरुदेव, जैसा आपने वातावरण" कहा था। फिर भी, यह बाहरी रूप से खराब है और खराब है।
एकलव्य की वीरता देखकर राजकुमार दंग रह गया। लेकिन आदिवासी लड़के ने दर्द का कोई लक्षण नहीं दिखाया, और अपना कटा हुआ अंगूठा द्रोणाचार्य को समर्पित कर दिया। _

"यहाँ है मेरे गुरु दक्षिणा, द्रोण", एकलव्य ने कहा। "मुझे खुशी है कि आपने मुझे अपना शिष्य बना लिया है, वैसे ही जैसे मैं अकेला शूद्र शिकारी हूं।" _ _
ऋषि एक कला थे। उन्होंने युवा धनुर्धर को उसके पराक्रमी साहस के लिए आशीर्वाद दिया। "एकलव्य, आपके अंगूठे के बिना भी आप एक महान धनुर्धर के रूप में जाने जाएंगे। मैं आपको आशीर्वाद देता हूं कि आप अपने गुरु के प्रति वफादारी के लिए हमेशा याद किए जाएंगे।" _ _ _ _ जावोगे, "द्रोण ने घोषणा की और उन्हें जंगलों में छोड़ दिया। उन्होंने चला गया और अपने ही कार्य से दुखी हो गया। लेकिन वह संतुष्ट था कि उसने अर्जुन से किया वादा नहीं तोड़ा। देवताओं ने एकलव्य को दे दिया। _ _ अधिक से अधिक आशीर्वाद दिया।

लेकिन विकलांगता के बावजूद एकलव्य ने तीरंदाजी का अभ्यास जारी रखा। वह ऐसा कैसे कर सकता है? _मनुष्य जब समर्पित होता है तो वह पहाड़ों को भी धनुष की तरह झुका सकता है। _ अभ्यास से एकलव्य को अपनी तर्जनी और मध्यमा उंगली से तीर चलाने की आदत हो जाती है। और वह एक महान धनुर्धर बन गया। _ _ _उनकी कीर्ति दूर-दूर तक फैली हुई थी। _ जब द्रोण को इस बात का पता चला, तो उन्होंने आकर उन्हें चुपचाप आशीर्वाद दिया और दिव्य क्षमा की भीख मांगी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ